Blog

घर के लिए वास्तु: आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के उपाय

घर के लिए वास्तु

Table of Contents

एक नए घर में आपका भावी जीवन कितना खुशहाल होगा, इसका एक बड़ा हिस्सा इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपना घर वास्तु शास्त्र के निर्धारित नियमों का पालन करते हुए बनाया है। वास्तु शास्त्र वास्तुकला का एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है। वैसे तो हम सभी ने वास्तु शास्त्र के बारे में सुना है लेकिन हम में से ज्यादातर लोग इस बात से पूरी तरह वाकिफ नहीं हैं कि यह वास्तव में क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

वास्तु शास्त्र का शाब्दिक अर्थ वास्तुकला का विज्ञान है, और यह डिजाइन, लेआउट, माप, जमीन की तैयारी, और अंतरिक्ष व्यवस्था के सिद्धांतों का वर्णन करता है।जबकि हममें से अधिकांश लोग वास्तुशास्त्र के महत्व से अवगत हो सकते हैं, हममें से बहुतों को इस बारे में स्पष्ट विचार नहीं है कि अपने नए घर के लिए वास्तु नियमोंको कैसे शामिल किया जाए।यह लेख उन लोगों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करने के लिए है जो अपने घरों को वास्तु के अनुरूप बनाने की योजना बना रहे हैं।

 

मुख्य द्वार के लिए वास्तु

मुख्य द्वार के लिए वास्तु

आइए हम आपके घर की वास्तु योजना की शुरुआत शुरू से करें – प्रवेश द्वार। एक घर में सकारात्मक ऊर्जाओं के स्वतंत्ररूप से प्रवाह के लिए, मालिक को यह सुनिश्चित करना होगा कि कुछ प्रमुख वास्तु नियमों का पालन किया जाए।

आपके घर का मुख्य द्वार निम्नलिखित में से किसी एक दिशा में होना चाहिए:

  1. उत्तर
  2. पूर्व
  3. ईशानकोण
  4. पश्चिम

अगर संभव हो तो दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम (उत्तरकीओर), यादक्षिण-पूर्व (पूर्वकीओर) दिशाओं में मुख्य द्वार रखने से बचें।

 

चीजें जो प्रवेश द्वार / मुख्य द्वार वास्तु में सुधार करती हैं

  1. आपका मुख्य द्वार एक ठोस सामग्री का उपयोग करके बनाया जाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, आप अपने घर के लिए एक मजबूत मुख्य द्वार बनाने के लिए लकड़ी और धातु के बीच चयन कर सकते हैं।
  2. आपका मुख्य द्वार हमेशा घर के किसी भी अन्य दरवाजे से थोड़ा बड़ा होना चाहिए। यह कम से कम सात फीट ऊंचा और तीन फीट चौड़ा होना चाहिए। इसी तरह, सुनिश्चित करें कि यह किसी भी अन्य दरवाजे की तुलना में भव्य दिखाई देता है, भले ही डिजाइन समरूपता का पालन किया जाना है।
  3. अपने घर के प्रवेश द्वार पर नेम प्लेट लगाना आदर्श है। डिजाइन जितना सरल होगा, उतना अच्छा होगा!
  4. अपने घर के प्रवेश द्वार पर हर समय साफ-सफाई रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार एक गन्दा मुख्य द्वार एक गंभीर दोष माना जाता है और यह कुछ ऐसा है जो सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बाधित करेगा।

 

चीजें जो प्रवेश द्वार / मुख्य द्वार वास्तु को परेशान कर सकती हैं

  1. यदि आपके घर का प्रवेश द्वार घड़ी की विपरीत दिशा में खुलता है, तो इससे गंभीर वास्तु दोष हो सकते हैं।
  2. वास्तु सलाह देता है कि जूते के रैक और कूड़ेदान को अपने घर के मुख्य दरवाजे या प्रवेश द्वार के पास न रखें.
  3. अपना नया घर बनाते समय, प्रवेश द्वार के पास कभी बाथरूम न बनाएं।
  4. वास्तु कहता है कि मुख्य द्वार को काला नहीं करना चाहिए। हल्के रंगों या तटस्थ रंगों के लिए जाएं।
  5. जानवरों की मूर्तियाँ और उसी की सजावट की वस्तुओं को प्रवेश द्वार के पास नहीं रखना चाहिए।
  6. आपके पास एक अच्छी तरह से प्रकाशित मुख्य द्वार होना चाहिए, लेकिन मुख्य द्वार पर लाल बत्ती से बचें। शाम के समय लाइट को हमेशा ऑन रखना चाहिए और रात को सोते समय बंद कर देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र को हालांकि अंधेरा नहीं छोड़ा गया है। इसके लिए लो-वोल्टेज नाइट बल्ब का इस्तेमाल करें।

 

लिविंग रूम के लिए वास्तु

लिविंग रूम के लिए वास्तु

बैठक कक्ष एक ऐसा क्षेत्र है जो दिन के दौरान सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।यह एक कमरे से ज्यादा एक सामाजिक स्थान है जहां पर घर के सभी सदस्य इकट्ठे होकर एक दूसरे के साथ वाद विवाद करते है। यह वह जगह भी है जहां आप एक कठिन दिन के बाद आराम करने की कोशिश करते हैं।यह वह जगह भी है जहां आप अपने मेहमानों का मनोरंजन करते हैं।ये सभी चीजें आपके लिविंग रूम को बेहद महत्वपूर्ण क्षेत्र बनाती हैं।

 

लिविंग रूम के लिए वास्तुनिर्देश

वास्तु के अनुसार आपके नए घर का लिविंग रूम पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्वदिशा में होना चाहिए।

 

लिविंग रूम के लिए वास्तु रंग

लिविंग रूम के स्थान के आधार पर, वास्तु लिविंग रूम के लिए अलग-अलग रंग के रंग निर्धारित करता है।यदि लिविंग रूम पूर्व में है, जो सूर्य द्वारा शासित दिशा में है, तो अपने लिविंगरूम को सफेद करने के लिए सफेद रंग का विकल्प चुनें। यदि लिविंग रूम पश्चिम में स्थित है, शनि द्वारा शासित दिशा में, नीले रंग के लिए जाएं। आमतौर पर, पीले और हरे रंग के हल्के रंग रहने वाले कमरे के लिए आदर्श विकल्प होते हैं।लिविंग रूम में लाल और काले रंग के पेंट से बचें।

READ  10 Vastu Tips for Office to Attract Positivity

 

लिविंग रूम फर्नीचर के लिए वास्तु

अपने लिविंगरूम में फर्नीचर को पश्चिम या दक्षिण-पश्चिमदिशा में रखें।यह भी ध्यान दें कि वास्तु इस बात पर जोर देता है कि फर्नीचर की वस्तुएं चौकोर या आयताकार होनी चाहिए।

 

लिविंग रूम की स्थापना और सजावट के लिए वास्तु

जबकि बिजली के उपकरण कमरे के पश्चिम या उत्तर कोने में सबसे अच्छे होते हैं, टीवी को दक्षिण-पूर्व कोने मेंरखें।यदि आप अपने लिविंगरूम को झूमर से सजाना चाहते हैं, तो इसे ठीक केंद्र में रखें, लेकिन थोड़ा पश्चिम की ओर।

 

बेडरूम के लिए वास्तु

बेडरूम के लिए वास्तु

आप कितने स्वस्थ हैं, इसमें आपका शयनकक्ष बहुत बड़ी भूमिका निभाता है – सोते समय शरीर स्वयं की मरम्मत करता है। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए कि आप अपने शयनकक्ष में शांतिपूर्ण नींद का आनंद ले सकें। यह बेडरूम निर्माण और रखरखाव के लिए वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करके किया जा सकता है।

 

बेडरूम के लिए वास्तु दिशा

वास्तु विशेषज्ञों का मानना है कि बेडरूम का निर्माण आपके घर के पूर्व, उत्तर या दक्षिण-पश्चिम कोने में होना चाहिए। बेडरूम बनाने के लिए उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिशाओं की सिफारिश नहीं की जाती है। चूँकि आपके घर का मध्य क्षेत्र ‘ब्रह्मस्थान’ है, जो ऊर्जा का स्रोत है, इस क्षेत्र में शयनकक्ष बनाना एक प्रमुख वास्तु दोष होगा।

 

बिस्तर के आकार के लिए वास्तु

वास्तु आपके बिस्तर के लिए एक आयताकार या चौकोर आकार की सलाह देता है। भले ही वे आपके सौंदर्यशास्त्र के लिए अपील कर सकते हैं, गोल या अंडाकार आकार के बिस्तरों का चयन न करें।

 

वास्तु के अनुसार बाथरूम और शौचालय की दिशा

वास्तु के अनुसार बाथरूम और शौचालय की दिशा

बाथरूम आपके घर के उत्तर या उत्तर-पश्चिम भाग में होना चाहिए। स्नान क्षेत्र दक्षिण दिशा में या दक्षिण पूर्व या दक्षिण-पश्चिम दिशा में भी न बनाएं, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि घर में लोगों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार शौचालय का निर्माण जमीनी स्तर से एक से दो फीट ऊंचा होना चाहिए।

 

वास्तु के अनुसार टॉयलेट सीट की दिशा

शौचालय की सीट का निर्माण इस तरह से किया जाना चाहिए कि इसका उपयोग करने वाले का मुख उत्तर या दक्षिण दिशा की ओर हो। यह परिवार के सदस्यों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा। शौचालय की सीट पर बैठते समय वास्तु के अनुसार दक्षिण या उत्तर दिशा की ओर मुंह करना चाहिए।

 

बाथरूम उपयोगिताओं और फिक्स्चर के लिए वास्तु

  1. बाथरूम में वास्तु के अनुसार दर्पण बाथरूम की उत्तरी या पूर्वी दीवार पर लगाना चाहिए। वर्गाकार और आयताकार दर्पण चुनें और उन्हें फर्श से कम से कम चार या पांच फीट की दूरी पर रखें।
  2. बाथरूम में शीशा ऊँचे स्थान पर रखना चाहिए, जिससे कि वह टॉयलेट सीट को प्रतिबिंबित न करे।
  3. बिजली की फिटिंग, जैसे हेयर ड्रायर और गीजर को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।
  4. निकास पंखे, या यदि आपके पास वेंटिलेशन के लिए खिड़की है, तो पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा का सामना करना चाहिए।
  5. वॉशबेसिन बाथरूम के पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व भाग में होना चाहिए।
  6. बाथरूम में एक संतुलित रूप प्राप्त करने के लिए लकड़ी के बाथरूम फर्नीचर और उपयोगिता टोकरी और धातु प्रकाश जुड़नार का चयन करें।
  7. शॉवर भी पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व भाग में स्थित होना चाहिए।
  8. वॉशिंग मशीन को दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

 

बाथरूम के लिए वास्तु रंग

बाथरूम के लिए वास्तु रंग

बाथरूम के लिए हल्के रंगों का चुनाव करें, जैसे कि बेज और क्रीम। काले और गहरे नीले या यहां तक कि लाल जैसे रंगों से बचें। आपके बाथरूम के लिए अन्य उपयुक्त रंग भूरे और यहां तक कि सफेद भी हैं। बहुत से लोग अपने नहाने के स्थान के लिए गहरे रंग की टाइलें या पेंट चुनते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। स्वच्छता के दृष्टिकोण से भी, हल्के रंग आपको गंदगी को पहचानने में मदद करेंगे और आपको ऐसे क्षेत्रों में जाने में मदद करेंगे। इसके अलावा, आपके घर के शांत क्षेत्रों में से एक के रूप में अंतरिक्ष को बनाए रखने के लिए मिट्टी के रंग अच्छी तरह से काम करते हैं। गहरे रंग न केवल नकारात्मक ऊर्जा की अनुमति देते हैं बल्कि बाथरूम जैसी कॉम्पैक्ट जगह को छोटे और अधिक तंग दिखते हैं।

 

रसोई घर के लिए वास्तु

रसोई घर के लिए वास्तु

वास्तु शास्त्र इस बात पर बहुत जोर देता है कि कैसे एक रसोई घर का निर्माण और रखरखाव किया जाना चाहिए, ताकि यह नकारात्मक ऊर्जाओं को अवरुद्ध करे और सकारात्मकता, स्वास्थ्य और भलाई को आकर्षित करे। यह पृथ्वी, वायु, जल, अग्नि और आकाश के पांच तत्वों के बीच एक पूर्ण संतुलन बनाकर किया जाता है।

 

रसोई घर के लिए वास्तु दिशा

अपनी रसोई को दक्षिण-पूर्व कोने में, अग्नि के स्वामी (अग्नि) का आसन बनाएं। यदि यह संभावना नहीं है, तो आप वास्तु के अनुरूप रसोई बनाने के लिए उत्तर-पश्चिम दिशा का विकल्प चुन सकते हैं। रसोई में खाना बनाने वाले व्यक्ति का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। इसे घर के उत्तर, उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम कोने में बनाने से बचें।

READ  10 Vastu Tips for Office to Attract Positivity

वॉश बेसिन, पानी के पाइप और किचन ड्रेन के लिए उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा निर्धारित है। चूंकि पानी और आग विरोधी तत्व हैं, इसलिए अपने किचन में वॉशबेसिन और कुकिंग रेंज रखने के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको हादसों से बचने में मदद मिलती है।

 

रसोई उपकरण लगाने के लिए वास्तु

अधिकांश उपकरण जो हम रसोई में उपयोग करते हैं, वे अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं – गैस स्टोव, माइक्रोवेव ओवन, टोस्टर और फूड प्रोसेसर। उसी तर्क के अनुसार, इन यंत्रों को रखने के लिए दक्षिण-पूर्व कोना आदर्श स्थान है।

  1. फ्रिज को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।
  2. आपका किचन स्टॉक दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

 

पूजा कक्ष के लिए वास्तु

पूजा कक्ष के लिए वास्तु

पूजा कक्ष सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र है, और इसलिए पूजा कक्षों के लिए वास्तु की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। जगह की कमी या अन्य बाधाओं के कारण इसे अक्सर नज़रअंदाज या दरकिनार कर दिया जाता है, लेकिन घर में पूजा कक्ष या मंदिर होना नकारात्मक स्पंदनों को दूर रखने का एक निश्चित तरीका है।

  1. घर में मंदिर के लिए सबसे अच्छी जगह उत्तर-पूर्व है।यदि वह आपके लिए काम नहीं करता है, तो उत्तर और पूर्व के कोने भी काम करेंगे।पश्चिम की भी अनुमति है, अगर कुछ और काम नहीं करता है।हालांकि, पूजा कक्ष को दक्षिण दिशा मेंलगाने से बचें।
  2. पूजा कक्ष को सीढ़ी के नीचे या बाथरूम की दीवार के सामने न रखें – इसे अशुभ माना जाता है।
  3. सर्वोत्तम परिणामों के लिए पूजा घर को अपने घर के भूतल पर डिज़ाइन करें।वास्तु के अनुसार मंदिरों के लिए तहखाने और ऊपरी मंजिलों की सिफारिश नहीं की जाती है।
  4. पूजा कक्ष के दरवाजे में आदर्शरूप से दो शटर होने चाहिए, और अधिमानतः लकड़ी से बने होने चाहिए।
  5. पूजा कक्ष में मृतककी तस्वीरों या हिंसा को दर्शाने वाले चित्रों से बचें।
  6. सफेद, हल्कानीला, पीला या अन्य सूक्ष्म सुखदायक रंग पूजा कक्षों के लिए अच्छे वास्तु रंग हैं।
  7. आप मंदिर को लिविंग रूम या किचन में रख सकते हैं – लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपके घर की उत्तर-पूर्व दिशा में हो।
  8. शयन कक्ष में मंदिर होना अच्छा विचार नहीं है।हालांकि, अगर आपको करना ही है, तो इसे बेडरूम के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में स्थापित करें।
  9. यह भी याद रखें कि सोते समय आपके पैर मंदिर की ओर नहीं होने चाहिए।

 

सकारात्मक घर के लिए वास्तु टिप्स

सकारात्मक घर के लिए वास्तु-टिप्स

  1. गृह प्रवेश पूजा समारोह करने से पहले, अपने किसी भी सामान को अपने नए घर में स्थानांतरित न करें। वास्तु अनुशंसा करता है कि गृह प्रवेश पूजा समारोह आयोजित होने के बाद ही सब कुछ स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  2. जिन घरों में वेंटिलेशन की उचित व्यवस्था नहीं होती है, वे नकारात्मक ऊर्जा के वास बन जाते हैं। वास्तु इसे अत्यधिक प्रतिकूल मानता है। एक कुशल वेंटिलेशन सिस्टम के लिए उचित व्यवस्था करें।
  3. सभी कमरों का आकार चौकोर या आयताकार होना चाहिए। उन्हें भी एक सीधी रेखा का पालन करना चाहिए। यह नियम फर्नीचर की वस्तुओं और अन्य बड़े घरेलू सामानों पर भी लागू होता है।
  4. सभी टूटी हुई वस्तुओं को त्यागें। यह विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक कचरे के बारे में सच है जो अक्सर आधुनिक घरों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
  5. सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए अपने घर में हरियाली जोड़ना सबसे अच्छा संभव तरीका है। यदि एक स्वतंत्र लॉन या आंगन होना संभव नहीं है, तो घर का बगीचा बनाने के लिए अपने घर में बालकनी का उपयोग करें। शांत और शांति को आकर्षित करने के लिए पानी के तत्व जैसे फव्वारा या एक्वैरियम भी जोड़ें।
  6. अपने घर में भंडारण क्षेत्रों को डंपिंग ग्राउंड की तरह न मानें। सामान को छांट लें, उन्हें ठीक से रखें और भंडारण क्षेत्र को नियमित रूप से साफ करें। साथ ही उन चीजों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको भविष्य में जरूरत नहीं होगी।
  7. उत्तर दिशा की ओर बहने वाला जल सुख सुनिश्चित करता है। वहीं पूर्व दिशा की ओर बहने वाले जल से धन लाभ होता है। इसलिए गंदे पानी के आउटलेट और मुख्य जल निकासी का निर्माण पूर्व या उत्तर दिशा की ओर करना चाहिए। दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा से निकलने वाले अपशिष्ट जल का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  8. सीढ़ियाँ आपके घर के भीतर परिवहन के साधन की तरह काम करती हैं। यदि निर्मित संपत्ति नहीं है, तो आपकी सीढ़ियां असुविधा का एक बड़ा कारण बन सकती हैं। सीढ़ी बनाते समय वास्तु के नियमों का पालन करें।
  9. अपने घर में समृद्धि लाने का एक निश्चित तरीका है कि आप अपने घर में बछड़े-गाय की मूर्ति स्थापित करें। वास्तु के अनुसार कामधेनु की मूर्ति लाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। बुद्ध की मूर्तियों के बारे में भी यही कहा जाता है। शांति और सौभाग्य लाने के लिए आप अपने घर में कई बुद्ध प्रतिमाएं रख सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *