Blog

घर पर बनाएं स्वादिष्ट मावा गुझिया

घर पर बनाएं स्वादिष्ट मावा गुझिया

होली का त्योहार हो या मार्च का महीना मावा गुजिया के बिना सब कुछ अधूरा है। गुझिया आमतौर पर नारियल के स्वाद और स्वादिष्ट मावा भरने से भरी होती है। यह कुरकुरी डीप-फ्राइड पेस्ट्री त्योहारों के मौसम के दौरान बनाई जाने वाली एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय डिश है। ये गुझिया दोस्तों और परिवार को देने के लिए एक आदर्श उत्सव का उपहार है।

जैसे ही वसंत आता है,हर भारतीय घर साल के सब से रंगीन त्योहार को मनाने के लिए तैयार होता है और होली का मजा गुलाल से रंगना और मुंह में पानी लाने वाली मीठी मिठाई का आनंद लेना है।गुजिया को अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है जैसे:

  1. महाराष्ट्र में करंजी।

  2. गुजरात में घुघरा

  3. गोवा में नेवरी

  4. आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में काज्जिकया, और

  5. बिहार में पुरुकिया।

लेकिन नाम जो भी हो, भाव वही रहते है।अगर होली के इस मौसम में आप भी हाथ से गुझिया बनाने का मन बना रहे हैं तो
तो हमने गुजिया रेसिपी ब्लॉग सिर्फ आपके लिए बनाया है।

 

गुझिया रेसिपी के लिए सामग्री सूची

 

यह गुझिया रेसिपी सभी मूल सामग्री से बनाई गई है जो शायद आपकी रसोई में पहले से होगी।यह भाग इस नुस्खा में प्रत्येक तत्व की भूमिका की व्याख्या करता है।गुझिया बनाने के लिए लगभग आठ चीजो का उपयोग किया जाता है, जानने के लिए नीचे पढ़े:

 

1. आटा – बाहरी परत के लिए मैदा का प्रयोग करें क्योंकि यह बहुत अच्छे परिणाम देता है।हालाँकि, आप गुझिया बनाने के लिए गेहूं के आटे और मैदे के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

 

2. घी – गूंदने से पहले आटे में घी डाला जाता है क्योंकि यह मोयन (वसा जो गूंथते समय आटे में मिलाया जाता है) के रूप में काम करता है और हमारी गुझिया को एक खस्ता / कुरकुरी बनावट देता है।तलने के लिए भी घी का प्रयोग किया जाता है।उस प्रामाणिक स्वाद के लिए, गुझिया को हमेशा घी में तलें।लेकिन, आप विकल्प के रूप में किसी भी स्वादहीन तेल का उपयोग कर सकते हैं।

 

3. नमक – नमक को आटे में बस एक चुटकी स्वाद लाने के लिए मिलाया जाता है।

 

4. मावा और सूखा नारियल – सूखा नारियल, मावा और मेवे के मिश्रण से भरावन बनता है।मावा आप घर पर बना सकते हैं या फिर पास की किसी दुकान से खरीद सकते हैं

 

5. मिश्रित मेवे – आमतौर पर किशमिश, कटे हुए बादाम, काजू और चरोली के मिश्रण का उपयोग किया जाता है।लेकिन आप अन्य सूखे मे वे भी मिला सकते हैं।

 

6. चीनी – इस रेसिपी में पिसी चीनी और दाने दार चीनी दोनों का इस्तेमाल किया जाता है।मावा मिश्रण के स्वाद के लिए पिसी चीनी और गुझिया को कोट करने के लिए दानेदार चीनी।

READ  20 Must-Have Baking Essentials for Beginner Bakers!!

 

7. इलायचीपाउडर – यह गुझिया को एक स्वादिष्ट स्वाद देता है।

 

8. केसर – केसर हमारे मावा मिश्रण को एक बहुत ही सूक्ष्मस्वाद और एक हल्का लेकिन सुंदर रंग देता है।

 

कुरकुरी गुझिया बनाने की विधि?

कुरकुरी गुझिया बनाने की विधि

 

गुझिया बनाना 4 चरणों वाली प्रक्रिया है।पहले चरण में आटा गूंथना शामिल है; दूसरा आता है गुझिया भरना; तीसरा – गुझिया को आकार देना, और अंत में, आखिरी कदम – गुझिया तलना।

गुझिया को चाशनी में भिगोने की प्रक्रिया कई लोगों को पसंद होती है, लेकिन फिर भी यह एक वैकल्पिक कदम है।आप चाहें तो भिगोने वाले हिस्से को छोड़ सकते हैं और तली हुई गुझियों का आनंद ले सकते हैं।

 

Step:1 – गुझिया के लिए आटा गूंदना

गुझिया के लिए आटा गूंदना

एक प्याले में मैदा और नमक छान लीजिये, प्याले में घी डालिये. अपनी उंगलियों का उपयोग करके, आटे और घी को एक साथ तबत कर गड़ें जब तक कि मिश्रण ब्रेड क्रंब जैसा न हो जाए।

आटे में धीरे-धीरे गुनगुना पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें।आटा सख्त हो लेकिन चिपचिपा नहीं होना चाहिए।आटे को गीले कपड़े सेढककर 15-20 मिनिट के लिए रख दें।

 

Step:2 – गुजिया के लिए स्टफिंग

गुजिया के लिए स्टफिंग

एक पैन में घी डालें, कटे हुए बादाम, चारोली, काजू और किशमिश डालें।इन्हें 5-6 मिनिट धीमी आंच पर महक आने तक भून लीजिए. एक बार हो जाने के बाद, पैन को आंच से उतार लें और उन्हें ठंडा होने दें।मेवे (किशमिश छोड़ दें) को ग्राइंडर में डालें और बारीक पीस लें।उसी कड़ाही में घी डालें; जैसे ही यह पिघल जाए, मावा / खोया डालें और इसे लगभग 2-3 मिनट तक भूनें।एक बार हो जाने के बाद, इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

अब मावा में नारियल, पिसी चीनी, पिसे हुए मेवे, इलाइची पाउडर और किशमिश डालें।

तब तक मिलाएं जब तक कि सभी सामग्री पूरी तरह से महीन बनावट की नहो जाए और उंगलियों के बीच रगड़ने पर नरम महसूस हो ।ढककर ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

 

Step:3 – गुजिया को आकार देना

गुजिया को आकार देना

गुझिया के आटे को बराबर आकार में बाँटलें।बाकी के आटे के गोले रसोई के कपड़े से ढककर अलग रख दें।

एक बॉल लें और इसे लगभग 5 इंच के घेरे में बेल लें।बेले हुये आटे के बीच में एक टेबल स्पून मावा भरकर रख दीजिये. किनारों के आसपास जगह छोड़ दें।

आटे के किनारों को पानी से गीला कर लें।बेहतर आकार देने के अनुभव के लिए आप गुझिया मोल्ड का उपयोग कर सकते हैं।

 

Step:4 – गुजिया तलना

गुजिया तलना

एक भारी तले की कड़ाही में घी गरम करें।घी के मध्यम गर्म होने पर, गुझिया को धीरे से डालें और सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें।प्रत्येक बैच को तलने में लगभग 12-15 मिनट का समय लगता है।

पकने के बाद, घी से निकालकर किचन पे पर टॉवल पर रख दें।

 

चरण: 5 – गुजिया को भिगो दें (वैकल्पिक)

गुजिया को भिगोदें

एक पैन में चीनी, पानी, इलायची पाउडर और केसर मिलाएं।उबलने दें।

हमारा मुख्य उद्देश्य चीनी को पिघलाना है; इसलिए चाशनी को धीमी आंच पर लगभग 5-6 मिनट तक पकाएं।खाना पकाने का समय समाप्त होने के बाद, इसे आंच से हटा दें और इसे ठंडा होने दें।

READ  Amazing Cake Ideas for Baby Shower

तली हुई गुझिया को गर्म चीनी की चाशनी में कुछ सेकंड के लिए डुबोएं।इसे अच्छे से कोट कर लें।चाशनी से निकालकर अलग रख दें।बाकी गुझिया को चाशनी में लपेटकर अलग रख दें. उन्हें कुचले हुए पिस्ता, चांदी की पत्ती, खाने योग्य सूखे गुलाब की पंखुड़ियाँ, आदि मे परोसें।

 

क्या मैं ओवन में गुझिया रेसिपी बना सकती हूँ?

ओवन में गुझिया

आप निश्चित रूप से गुझिया को ओवन में बेक कर सकते हैं! ओवन को 350°F पर प्री हीट करें।घी लगी हुई बेकिंग ट्रे पर एक परत में गुझिया के आकार का रखें।गुझिया को दोनों तरफ से घी लगाकर चिकना कर लीजिए.

बेकिंग ट्रे को गुझिया के साथ पहले से गरम ओवन में रखें और 20-22 मिनट तक या एक अच्छा सुनहरा भूरा होने तक बेक करें।बेकिंग टाइम के बीच में गुझिया को मोड़ना याद रखें।

एक बार बेक हो जाने के बाद, गुझिया को ओवन से हटा दें और ठंडा होने के लिए काउंटर पर रख दें।गुझिया को ऐसे ही खाएं, या चाशनी में कोट कर के आनंद लें!

 

बची हुई गुझिया कैसे स्टोर करें?

ठण्डी मावा गुजिया को एयर टाइट कन्टेनर में भरकर लगभग एक हफ्ते तक कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है. उसके बाद, मावा गुझिया को रेफ्रिजरेशन की जरूरत है।वेरेफ्रिजरेटर में 2-3 सप्ताह तक अच्छे रहेंगे।

चासनी वाली मावा गुजिया को एक एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें।कंटेनर में गुझिया की भीड़ न लगाएं या जोर से दबाएं नहीं, क्योंकि इससे बाहरी परत टूट सकती है।उन्हें एक परत में कंटेनर में स्टोर करें।

 

बेहतरीन गुजिया बनाने के टिप्स

    बेहतरीन गुजिया बनाने के टिप्स

  1. अच्छी गुझिया बनाने के लिए उसे सही तापमान पर तलना है. हमेशा मध्यम आंच पर ही तलें।अगर आप तेज आंच पर तलते हैं, तो गुझिया अंदर से कच्ची रह जाएगी।

  2. अपना आटा ज़्यादा न गूँथें।थोड़ा सख्त आटा गूंथ लें और इसे बेलने से पहले लगभग 30 मिनट के लिए आराम दें।

  3. अपनी गुझिया ज्यादा ना भरें,क्योंकि ऐसा करने से गुझिया टूट जाती है और फिलिंग तेल में तैरने लगेगी।

  4. बेहतरीन स्वाद के लिए गुझिया को घी और तेल के मिश्रण में तले।आप 100% घी का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

मुझे उम्मीद है कि आप इस गुझिया रेसिपी को ट्राई करेंगे और यह स्वादिष्ट बनेगी।लेकिन अगर आप एक अच्छे रसोइए नहीं हैं तो चिंता न करें, आप इस मिठाई को पूरे भारत की किसी भी बेकरी में ढूंढ सकते हैं,अपने घर के पास बेकरी की सूची खोजने के लिए SurfIndia के Bakeries अनुभाग को ब्राउज़ करें और होली हो या दीवाली, कभी भी इस मिठाई से वंचित ना रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *